अक्षय तृतीया-2020

आज २६ अप्रैल २०२० (रविवार) अक्षय तृतीया मुहूर्त हैं । हिन्दू रीतियों मैं सबसे ज्यादा महत्व अक्षय तृतीया को दिया जाता हैं ,हिंदू कैलेंडर के अनुसार अक्षय तृतीया वैशाख शुक्ल तृतीया को पड़ती है।

अक्षय तृतीया-2020

आज २६ अप्रैल २०२० (रविवार) अक्षय तृतीया मुहूर्त हैं । हिन्दू रीतियों मैं सबसे ज्यादा महत्व अक्षय तृतीया को दिया जाता हैं ,हिंदू कैलेंडर के अनुसार अक्षय तृतीया वैशाख शुक्ल तृतीया को पड़ती है। अक्षय तृतीया को साढ़े तीन शुभ मुहूर्तों में से एक माना जाता है ऐसी लिए हिंदू रीतियों को मानाने वाले बिना पंचांग देखे कोई भी शुभ व मांगलिक कार्य जैसे विवाह, गृह प्रवेश, आभूषणों की खरीददारी अथवा प्रॉपर्टी या बिजनेस में निवेश आदि कार्य किए जा सकते हैं

आज के दिन आप अपने परिवार देवता की पूजा करें। इस दिन जल दान का महत्व बताया गया है। पानी दान, पेड़ की खेती और जानवरों को मूक करने के लिए जीवन देने से कई दोष नष्ट हो जाते हैं। अक्षय तृतीया की पूजा परिवार में कई दोषों को नष्ट करती है और परिवार को बचाती है। यदि संभव हो, तो इस दिन पानी देना शुरू किया जाना चाहिए। पशुओं के लिए पानी की व्यवस्था होनी चाहिए। पेड़ों को बचाने के सिद्धांत को ध्यान में रखा जाना चाहिए।