लोकल किराना दुकानदार बन सकते हैं इ-कॉमर्स स्टोर-फ्लिपकार्ट,अमेज़ोन,फेसबुक-जियो मार्ट जैसी कंपनियां कर रही हैं तय्यरिया

लोकल किराना दुकानदार बन सकते हैं इ-कॉमर्स स्टोर-फ्लिपकार्ट,अमेज़ोन,फेसबुक-जियो मार्ट जैसी कंपनियां कर रही हैं तय्यरिया

          आज का  कोरोना महामारी संकट जैसे ही ख़तम होगा तो,आपको व्यपार के क्षेत्र में अनेक बदलाव देखने को मिल सकते हैं । इ -कॉमर्स कम्पनियो ने पहलेही किराना सामान ऑनलाइन बेचना सुरु किया हैं लेकिन इस काम में उनको अनेक चुनोतिया का सामना करना पड़ रहा हैं ।जैसी की सामान की शीग्र डिलीवरी,स्टोरेज स्टेशन ओर ग्राहक का बड़ा अंतर,किराना सामान की कीमत ओर डिलीवरी चार्जेज का मेल न बैठना,दूधं,सब्जिया जैसे जल्दी नाश होने योग्य समान का स्टोरेज असंभव इन्ही चुनोतियो की वजह से किराना सामान ऑनलाइन बेचने में तकनीकियां खड़ी हो रही थी । अब इस तकनीक पर लोकल किराना दुकानदार के साथ मिलकर एक नया इ- कॉमर्स प्लेटफार्म खड़ा करने   तैयारी सुरु हो चुकी हैं । इसमें देश की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी (फेसबुक) ओर टेलीकॉम कंपनी (जिओ) के बिच समजोता हो गया हैं । अब जाहिर सी बात हैं  इसका असर वर्ल्ड के जाने माने इ-कॉमर्स प्लेटफार्म अमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट पर भी हो सकता हैं इसके चलते  दोने कम्पनियोने भी इस मॉडल पर काम करना सुरु किया हैं ।

                    आज फ्लिपकार्ट ओर अमेज़ॉन पहलेसेही किराना सामान अपने प्लेटफार्म पे बेच रहे हैं और इसमें देश के कही दुकानदार भी इनसे जुड़े हुए हैं इसका फायदा जरुन इनको होगा । इससे एक बात तो अच्छी  हैं की हमारे देश के छोटे दुकनदार भी अब उद्यमी बन सकते हैं । बाजार के इस नए मॉडल का इ-कॉमर्स प्लेटफार्म ओर छोटे किराना दुकानदार दोनों को फायदा होनेवाला हैं । 

                   अमेज़ॉन भी  ने भी लोकल शॉप ऑन अमेजन’ यानी अमेजन पर स्थानीय दुकानें नाम से पहल शुरू की है । सूत्रों के अनुसार कंपनी इस मॉडल में 10 करोड़ का निवेश करेगी। छह माह से अमेजन इंडिया इस पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। इस प्रोजेक्ट को देशभर के 5000 दुकानों को साथ लाने की तैयारी है। मॉडल में स्थानी दुकानें डिजिटल स्टोर के रूप में बदल जाएंगी। ऑफलाइन खुदरा विक्रेताओं, दुकानदार डिजीटल कारोबार कर सकेंगे।

                  मॉडल के निर्माता जियो-फेसबुक ने देश के तीन करोड़ तक किराना दुकानों को जोड़नी की योजना बनायीं हैं । रिलायंस कंपनी ने २०१९ में ही अपने "जिओ मार्ट" लॉन्च करके "देश की नयी दुकान" इस टैग लाइन के साथ सुरुवात की हैं ।